पॉलीटेक्निक किस ब्रांच से करे कि जीवन में सफलता मिले। - UP POLYTECHNIC

recently

adstargets.com

adstargets.com

Sunday, December 13, 2020

पॉलीटेक्निक किस ब्रांच से करे कि जीवन में सफलता मिले।

 पॉलीटेक्निक किस ब्रांच से करे कि सफलता की प्राप्ति हो ? 

दोस्तों यह एक ऐसा सवाल है की जो हर व्यक्ति के अंदर रहता है। हर व्यक्ति चाहता है की वह पढ़े और सफलता प्राप्त करे। परन्तु ऐसा होता नहीं है। इस लिए आज हम बात करने वाले की सफलता के लिए क्या करें, कैसे पढ़ाई करें, कौन सी ब्रांच से पॉलीटेक्निक करे? इन सभी सवालों का जवाब आप को मिलने वाला है। 

  • दोस्तों इस सवाल का पहला जवाब तो ये है की आप किसी और को देख कर पॉलीटेक्निक कर रहे है 'की मेरा दोस्त कर रहा है,मेरे बगल वाला किया है, मै भी कर लेता हूं', इस लिए आप को लगता है की इस क्षेत्र ( जिससे आप पढ़ाई कर रहे हैं) में सफलता नहीं है। आप दूसरों से तुलना करने लगते है। और आप नकारात्मक सोचनें लगते है। और आप तो आकर्षक का नियम तो जानतें ही हैं। जो आप सोचोगे उस चीज का उदाहरण आपको हर जगह दिखेगा और आपको ऐसे लोग भी मिलेंगे जो कहेंगे कि 'उसको देखो उसने पॉलीटेक्निक किया और दस हजार कि जॉब कर रहा है इससे बढ़िया ITI कर लिए होते' पर ऐसा नहीं है हर ITI वाला भी तो सफल नहीं है। आप ठीक से पढ़ाई करो डिप्लोमा वालो के लिए भी नौकरियां है,अच्छी-अच्छी नौकरियां है। आप पढ़ाई करो तैयारी करो सफलता जरूर मिलेगी।
  • दूसरा जवाब तो ये है कि आप जिस क्षेत्र से रुचि रखते है उसी क्षेत्र से पॉलीटेक्निक करें। कभी-कभी क्या ज्यादातर मामलों में ऐसा होता है की आपको सरकारी नौकरियां नहीं मिल पाती तो आप निराश मत हों आप ये देखो की मेरे अंदर क्या रुचि थी जब मैं पॉलीटेक्निक में प्रवेश लेने जा रहा था। किस लिए मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, सिविल,कंप्यूटर साइंस या किसी भी ब्रांच से पॉलीटेक्निक किया, तथा इसी ब्रांच से क्यों किया तब आप को याद आयेगा कि में क्या कर रहा था, मेरे अंदर क्या गुण था कि मै इसी ब्रांच से पॉलीटेक्निक किया और उस गुण को बाहर निकालिए और वही काम करना शुरू कर दीजिए और जरूर आप एक दिन सफल होंगे। तब आप सोचेंगे कि मुझे पॉलीटेक्निक करने से क्या फायदा मिला।
  • दोस्तों तीसरा जवाब ये है, की यदि आप पॉलीटेक्निक कर रहें हैं या कर चुके हैं और आप को अच्छी जॉब नहीं मिल रही है, तो कोई बात नहीं आप कोई छोटी-मोटी नौकरी करते रहिए घर मत बैठिए आप DAT (Diploma Apprenticeship Training) या DET (Diploma Engineering Training) करते रहिए और सरकारी जॉब भी देखते रहिए। बहुत ऐसी कंपनी है, जो Experience (अनुभव) के अनुसार अच्छे पैसे देती है। आपका ये रास्ता भी बना रहेगा। तथा आपको आगे के लिए कोई परेशानी भी नहीं होगी।

दोस्तों आशा करता हूं कि आप समझ पाए होंगे। तथा आप कि समस्या का समाधान हुआ होगा।और यदि आपको पॉलीटेक्निक से संबंधित किसी प्रकार कि समस्या है तो आप कॉमेंट करें हम जरूर कोशिश करेंगे कि आप कि समस्या का समाधान कर सकें। 

------Safety First तो बाकी सब mast ----

3 comments:

  1. Electrical engineering 1st semester ki books
    Hindi me
    Kaise download kare.

    ReplyDelete
  2. D.pharma 2nd year ke modal hindi me kese download kare please tell me

    ReplyDelete